Lakshan of the Good Wife

कामशास्त्र के अनुसार अगर आपकी पत्नी में हैं ये 11 लक्षण तो आप वाकई सौभाग्यशाली हैं

महर्षि वात्स्यायन

महर्षि वात्स्यायन की रचना कामसूत्र सदियों पहले लिखी गई ऐसी कृति है जिसे आज भी उतना ही तर्कसंगत माना जाता है। लेकिन इसका संबंध महिला-पुरुष के बीच संभोग की कलाओं से है इसलिए इसे कभी भी सार्वजनिक तौर पर वार्ता का विषय नहीं माना गया।

काम

जबकि यह भी अन्य ग्रंथों की तरह ‘काम’, जो कि मानव जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है, से जुड़ा है लेकिन फिर भी इसे कभी सामाजिक स्वीकार्यता प्राप्त नहीं हो पाई। इसका स्पष्ट कारण है समाज में ‘सेक्स’ शब्द को हमेशा से ही निषेध मानकर रखना।

कामशास्त्र

खैर ये अलग टॉपिक है और आज मैं जिस विषय में बात करने जा रही हूं वो थोड़ा अलग है। आपने कामसूत्र के विषय में सुना होगा, बहुत से लोग कामशास्त्र को भी जानते होंगे। लेकिन हैरानी की बात ये है कि अकसर कामसूत्र और कामशास्त्र को एक ही मान लिया जाता है, जबकि ये दोनों अलग-अलग शास्त्र हैं।

संभोग की कला

जहां कामशास्त्र ऐसा ग्रंथ है जो केवल ‘काम’ से जुड़ी जानकारी उपलब्ध करवाता है, लेकिन कामसूत्र में ये जानकारी व्यवहारिक और विस्तृत तरीके से मिलती है। कामसूत्र में संभोग की हर कला का विस्तृत वर्णन दिया गया है, जबकि कामशास्त्र में कुछ मेल सामुद्रिक शास्त्र का भी है।

अच्छे जीवन साथी

कामसूत्र में इस बात की जानकारी भी है कि कैसे लक्षण वाले स्त्री या पुरुष अच्छे जीवन साथी साबित होते हैं और साथ ही इस बात का भी उल्लेख है कि विवाह के लिए किन लक्षणों को जांचना अत्याधिक आवश्यक है।

शुभ फलदायी

तो चलिए, आज कामसूत्र के अंतर्गत लिखित उन लक्षणों को जानते हैं जो अगर किसी महिला में हैं तो उससे विवाह करना शुभ फलदायी साबित होता है।

विवाह के लिए स्वीकृति

अगर आप विवाह के लिए आगे बढ़ रहे हैं और आपके होने वाली पत्नी में ये लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको बिना दोबारा सोचे विवाह के लिए स्वीकृति दे देनी चाहिए।

नीचे ओहदे

आजकल के लोग भले ही जाति और ओहदे को ज्यादा अहमियत नहीं देते लेकिन कामसूत्र के अनुसार पुरुष को कभी भी ऐसी स्त्री से विवाह नहीं करना चाहिए जिसका संबंध उससे कम या नीचे ओहदे या जाति से हो। उस स्त्री का परिवार भी अच्छी पहचान रखता हो और समाज में उनका मान हो।

दुनियादारी का ज्ञान

भले ही वह स्त्री कामकाजी ना हो लेकिन उसे सामाजिक हालातों और दुनियादारी का ज्ञान अवश्य होना चाहिए। ऐसा इसलिए ताकि वह स्वयं अपने और परिवार के लिए जागरुकता ला सके।

अच्छा बर्ताव

विवाह करने के लिए स्त्री में एक गुण होना बेहद आवश्यक है और वो है अपने से नीचे और ऊंचे, दोनों ही ओहदे के लोगों को सम्मान देना, इसके अलावा अच्छा बर्ताव होना भी जरूरी है। जो स्त्री दूसरों का सम्मान करना नहीं जानती वो पति और परिवार के लिए सही नहीं होती।

धार्मिक स्त्री

धार्मिक स्त्री जो अपनी संस्कृति और परंपराओं का पालन करती हो, परिवार के लिए शुभ साबित होती है। ऐसी पत्नी अपने पति के लिए सौभाग्य का मार्ग खोलती है। सामाजिक जिम्मेदारियों को निभाने वाली स्त्री को उत्तम माना गया है।

सौभाग्यशाली स्त्री

ऐसी स्त्री जो बचत करती है और परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में सहयोग देती है उसे लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है। जिसकी आवाज, देवी सरस्वती की तरह मीठी हो और जो अपने पति के लिए पूर्ण रूप से समर्पित हो, वही एक सौभाग्यशाली स्त्री होती है।

परिवार का ध्यान

जो स्त्री अपने पति को सही सलाह दे पाए और उसके परिवार का ध्यान पूरी तन्मयता के साथ रखे, वह स्त्री ही सौभाग्य लेकर आती है।

सुरक्षात्मक रवैया

कामसूत्र के अनुसार जो स्त्री अपने भाई-बहनों के साथ अच्छा व्यवहार करती है, अपने बच्चों की सही परवरिश करती है और अपने संबंधों को लेकर सुरक्षात्मक रवैया रखती है, वही उत्तम स्त्री है।

प्रेम जताने वाली स्त्री

अपनी मर्यादाओं में रहकर प्रेम जताने वाली स्त्री, संभोग के दौरान पति का साथ देने वाली स्त्री एक अच्छी पत्नी कहलाती है।

अच्छी जीवनसाथी

अपने से बड़ों का सम्मान करने वाली स्त्री जो दूसरों के बारे में भी सोचती है अच्छी जीवनसाथी बनती है। उसके भीतर अहंकार की भावना नहीं होनी चाहिए, दूसरों से मिलने-जुलने में उसे कोई परेशानी ना हो।

पति को प्यार करने वाली

वह अपने पति को प्यार करने वाली तो होनी ही चाहिए लेकिन उसे पाक कला में भी निपुण होना चाहिए। भूखे और असहाय लोगों को खाना खिलाने वाली स्त्री उत्तम होती है।

विवाह करने योग्य

यूं तो स्त्री को कोमलता का स्वरूप माना गया है लेकिन जो स्त्री समय पड़ने पर मजबूत हो जाती है, सशक्त होकर अपने पति का साथ देती है, बुरे समय में उसका सहारा बनती है, अपने प्रेम भरे स्वभाव से वह परिवार के दुःख हर लेती है, वही स्त्री विवाह करने योग्य है।

गुण मिलना

वैसे एक ही स्त्री के भीतर ये सभी गुण मिलना मुश्किल है। लेकिन अगर आपको मिल जाएं तो वाकई आप बहुत लकी हैं।

Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *